टाटानगर से जयनगर एक बहुत बड़ी डिमांड वर्षों से चली आ रही है, उसको भी पूरा किया जाए- विधुत वरण महतो नई दिल्ली – सांसद विद्युत वरण महतो ने रेल बजट पर हुए चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि भारतीय रेलवे के विकास के प्रति विषयों पर सबसे बड़े नेता प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी और रेल मंत्री की अपार मेहनत और दृष्टि की सराहना करने का अवसर प्रदान करने के लिए मैं आपके प्रति आभार प्रकट करना चाहता हूं। सांसद ने कहा कि इस बजट में रेल के लिए कुल 2 लाख 62 हजार रुपये की धनराशि आबंटित की गई है जिसके लिए प्रधान मंत्री भाई नरेन्द्र मोदी का और रेल मंत्री की कार्य दक्षता को देखते हुए स्पष्ट झलकता है कि यह बजट वर्ष 2047 तक विकसित भारत को बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने वाला एक समावेशी बजट है। कल झारखंड के चक्रधरपुर डिविजन में रेल हादसा हुआ। किसी भी प्रकार की दुर्घटना का होना दुखद पहलू है। झारखंड में जो दुर्घटना हुई है, उसमें दो लोगों की जान चली गई है। दुर्घटना में मृत लोगों की मुआवजा देकर कीमत नहीं लगाई जा सकती है। मैं मृत लोगों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं। रेलवे की दुर्घटनाएं कम हों, इसके लिए हमारी सरकार गंभीर है और प्रधान मंत्री और रेल मंत्री भारतीय रेल के विकास के लिए लगातार अभूतपूर्व काम कर रहे हैं। जिनको लोगों की मृत्यु पर राजनीति करने में मजा आता है, वह दुर्घटनाओं को भी राजनीतिक रंग देने की कोशिश करते हैं। सोशल मीडिया में रेल को बदनाम करने के लिए कुछ लोग काम कर रहे हैं, जिसे किसी भी कारण से सही नहीं ठहराया जा सकता है। आज की अखबार में लिखा है, Indian railways achieve major safety milestones. ऐसे लोगों को आइना दिखाने की जरूरत है जो दुर्घटनाओं पर राजनीति करते हैं। आंकड़ों के अनुसार 2013-14 में 3699 डिरेलमेंट्स हुई। यानी हर दिन 10 से अधिक डिरेलमेंट्स हुई। इसके साथ-साथ 2023- 24 में हमारी सरकार के समय में डिरेलमेंट्स की संख्या घटकर लगभग 481 हुई। अगर इसके बाद देखेंगे तो कांग्रेस सरकार के दौरान प्रतिदिन साढ़े दस डिरेलमेंट्स होते थे। वर्ष 2005 में ऐसी 234 रेल दुर्घटनाएं हुई। इसी तरह, वर्ष 2006 में दुर्घटनाओं की संख्या 195 हुई। वर्ष 2007 में यह 194 रही। इसके बाद वर्ष 2008 में 165 दुर्घटनाएं हुई। सांसद श्री महतो ने कहा वर्ष 2018-19 में 55 रेल दुर्घटनाएं हुई जबकि वर्ष 2023 में मात्र 24 दुर्घटनाएं हुई। आज हम न सिर्फ ज्यादा से ज्यादा रेलगाड़ियों को चलाने पर ध्यान दे रहे है, बल्कि उनको मॉडर्न बनाने पर भी ध्यान दे रहे हैं। मोदी के कुशल नेतृत्व में वर्ल्ड क्लास ट्रेनें चलनी शुरू हो गयी हैं। जैसे हमारे झारखंड की राजधानी राँची से कोलकाता के लिए वन्दे भारत ट्रेन चालू हुई। इसके लिए मैं मंत्री को हृदय से धन्यवाद देना चाहता हूं। इसके साथ-साथ उन्हें इसके लिए भी धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने दो वन्दे भारत एक्सप्रेस की घोषणा की जो जमशेदपुर से भुवनेश्वर और जमशेदपुर से पटना के बीच चलेगी। इसके साथ-साथ मैं यह भी कहना चाहता हूं कि यह बहुत पुरानी मांग है कि जमशेदपुर से बनारस के बीच एक ट्रेन चलाई जाए। सांसद ने कहा कि इस वर्ष के बजट में झारखंड के लिए 7302 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वर्ष 2009 से 2014 के बीच में अगर देखा जाए तो तत्कालीन रेल मंत्री ने झारखंड के लिए 457 करोड़ रुपये आवंटित किए थे। इस तरह, आज झारखंड के लिए रेलवे आवंटन में 16 गुना वृद्धि हुई है। सांसद ने कहा हमारे विपक्ष में जो साथी बैठे हुए हैं, उन्हें यह दिखाई नहीं देता कि अभी झारखंड में 52,000 करोड़ रुपये से अधिक की 32 परियोजनाओं पर काम चल रहा है यूपीए की सरकार में झारखंड में हर वर्ष 57 किलोमीटर नया ट्रैक ही बन पाता था, लेकिन पिछले दस सालों से एनडीए की सरकार में झारखंड में हर साल 122 किलोमीटर ट्रैक बन रहा है। यह एक ऐतिहासिक काम है। झारखंड में वर्ष 2014 के बाद 436 रेलवे फ्लाईओवर और अंडरपासेज बने हैं। इसके पहले दस सालों में मात्र दस फ्लाईओवर बने थे। इसी तरह, आज झारखंड के 57 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प हुआ है (व्यवधान) मैंने झारखंड के बारे में जिक्र किया इसलिए इसमें थोड़ा समय तो लगेगा। रेलवे में सेफ्टी और सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए और विकसित भारत की सुरक्षित और आधुनिक रेल बनाने के लिए प्रधान मंत्री को और रेल मंत्री को मैं हृदय से धन्यवाद देता हूं। उन्हें हर तरह से सहयोग करने के लिए हम सारे लोग खड़े है। सांसद श्री महतो ने कहा कि अब मैं अपने क्षेत्र की बात करता हूं। हमारे लोकसभा संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत सालगाझुरी अंडरपास और बारीगोड़ा आर.ओ.बी., गोविन्दपुर आर.ओ.बी. बहुत ही महत्वपूर्ण है मंत्री का जो 505 आर.ओ.बी. के शिलान्यास का कार्यक्रम आया, यह उसी में से एक है। सभापति मैं मंत्री को हृदय से धन्यवाद देना चाहता हूं कि इन्होंने नई रेल लाइन जो चाकुलिया से बहरागोड़ा होते हुए बुड़ामारा, जो ओडिशा को जोड़ता है उसकी स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ-साथ मैं मंत्री से यह आग्रह भी करना चाहता हूं कि कांड्रा से लेकर ईचागढ़, ईचागढ़ से लेकर तमारगुंडु होते हुए नामकुम तक नई रेल लाइन बिछाने का जो प्रस्ताव आप देख रहे हैं, उसे जल्द से जल्द पूरा करने की कृपा करें। सांसद ने कहा कि चांडिल से बोडाम, पटमदा होते हुए बंदवान होकर झाड़ग्राम तक नई रेल लाइन की सुविधा मिले इसके लिए अनुरोध करता हूं। सांसद श्री महतो ने कहा कि मैं कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों की डिमांड रखना चाहता हूं, जो कि बहुत जरूरी है, क्योंकि जमशेदपुर एक बहुत बड़ी औद्योगिक नगरी है। वहां अभी एयरपोर्ट की कोई कनेक्टिविटी नहीं है, जिसके चलते रेल की बहुत जरूरत है रेल मंत्री के आने के बाद वहां पर रेल की भरमार हो गयी, लेकिन कुछ ट्रेनें चलानी भी बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे हमारे राजस्थान के लोग, बड़ी मात्रा में राजस्थान के लोग उद्योग नगरी होने के कारण जमशेदपुर आते हैं। इसीलिए हम चाहते हैं कि टाटा नगर से जयपुर तक एक ट्रेन चले, जिससे वहां के लोगों को सुविधा हो। (व्यवधान) इसी तरह टाटानगर से जयनगर एक बहुत बड़ी डिमांड वर्षों से चली आ रही है, उसको भी पूरा किया जाए। इसी तरह से संतरा गाछी से अजमेर शरीफ तक चलने वाली साप्ताहिक रेलगाड़ी को जयपुर तक विस्तार किया जाए। हावड़ा से जयपुर जाने वाली ट्रेन सेवा को सप्ताह में दो दिन वाया टाटानगर चलाया जाए। इसी तरह से टाटा से काटपाड़ी होते हुए बेंगलुरु तक के लिए एक सुपरफास्ट ट्रेन चलाई जाए क्योंकि वहां पर काफी छात्र पढ़ने के लिए आते- जाते रहते हैं और लोग बीमारी के इलाज़ के लिए भी जाते रहते हैं गीतांजलि एक्सप्रेस का ठहराव घाटशिला स्टेशन पर होना चाहिए। संतरा गाछी से अजमेर शरीफ तक चलने वाली 18009 साप्ताहिक ट्रेन का ठहराव घाटशिला रेलवे स्टेशन पर किया जाए। इसी तरह टाटानगर खड़गपुर मेमु ट्रेन का ठहराव गालुडीह स्टेशन पर हो। स्टील एक्सप्रेस का ठहराव भी धालभूमगढ़ स्टेशन पर किया जाए। आपने मुझे बोलने का अवसर दिया, इसके लिए मैं हृदय से आपको धन्यवाद देता हूँ। मैं इसके साथ-साथ रेल मंत्री का आभार व्यक्त करता हूँ, जिन्होंने जमशेदपुर स्टेशन के जीर्णोद्धार के लिए 456 करोड़ रुपये का आवंटन किया है।
टाटानगर से जयनगर एक बहुत बड़ी डिमांड वर्षों से चली आ रही है, उसको भी पूरा किया जाए- विधुत वरण महतो नई दिल्ली – सांसद विद्युत वरण महतो ने रेल बजट पर हुए चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि भारतीय रेलवे के विकास के प्रति विषयों पर सबसे बड़े नेता प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी और रेल मंत्री की अपार मेहनत और दृष्टि की सराहना करने का अवसर प्रदान करने के लिए मैं आपके प्रति आभार प्रकट करना चाहता हूं। सांसद ने कहा कि इस बजट में रेल के लिए कुल 2 लाख 62 हजार रुपये की धनराशि आबंटित की गई है जिसके लिए प्रधान मंत्री भाई नरेन्द्र मोदी का और रेल मंत्री की कार्य दक्षता को देखते हुए स्पष्ट झलकता है कि यह बजट वर्ष 2047 तक विकसित भारत को बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने वाला एक समावेशी बजट है। कल झारखंड के चक्रधरपुर डिविजन में रेल हादसा हुआ। किसी भी प्रकार की दुर्घटना का होना दुखद पहलू है। झारखंड में जो दुर्घटना हुई है, उसमें दो लोगों की जान चली गई है। दुर्घटना में मृत लोगों की मुआवजा देकर कीमत नहीं लगाई जा सकती है। मैं मृत लोगों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं। रेलवे की दुर्घटनाएं कम हों, इसके लिए हमारी सरकार गंभीर है और प्रधान मंत्री और रेल मंत्री भारतीय रेल के विकास के लिए लगातार अभूतपूर्व काम कर रहे हैं। जिनको लोगों की मृत्यु पर राजनीति करने में मजा आता है, वह दुर्घटनाओं को भी राजनीतिक रंग देने की कोशिश करते हैं। सोशल मीडिया में रेल को बदनाम करने के लिए कुछ लोग काम कर रहे हैं, जिसे किसी भी कारण से सही नहीं ठहराया जा सकता है। आज की अखबार में लिखा है, Indian railways achieve major safety milestones. ऐसे लोगों को आइना दिखाने की जरूरत है जो दुर्घटनाओं पर राजनीति करते हैं। आंकड़ों के अनुसार 2013-14 में 3699 डिरेलमेंट्स हुई। यानी हर दिन 10 से अधिक डिरेलमेंट्स हुई। इसके साथ-साथ 2023- 24 में हमारी सरकार के समय में डिरेलमेंट्स की संख्या घटकर लगभग 481 हुई। अगर इसके बाद देखेंगे तो कांग्रेस सरकार के दौरान प्रतिदिन साढ़े दस डिरेलमेंट्स होते थे। वर्ष 2005 में ऐसी 234 रेल दुर्घटनाएं हुई। इसी तरह, वर्ष 2006 में दुर्घटनाओं की संख्या 195 हुई। वर्ष 2007 में यह 194 रही। इसके बाद वर्ष 2008 में 165 दुर्घटनाएं हुई। सांसद श्री महतो ने कहा वर्ष 2018-19 में 55 रेल दुर्घटनाएं हुई जबकि वर्ष 2023 में मात्र 24 दुर्घटनाएं हुई। आज हम न सिर्फ ज्यादा से ज्यादा रेलगाड़ियों को चलाने पर ध्यान दे रहे है, बल्कि उनको मॉडर्न बनाने पर भी ध्यान दे रहे हैं। मोदी के कुशल नेतृत्व में वर्ल्ड क्लास ट्रेनें चलनी शुरू हो गयी हैं। जैसे हमारे झारखंड की राजधानी राँची से कोलकाता के लिए वन्दे भारत ट्रेन चालू हुई। इसके लिए मैं मंत्री को हृदय से धन्यवाद देना चाहता हूं। इसके साथ-साथ उन्हें इसके लिए भी धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने दो वन्दे भारत एक्सप्रेस की घोषणा की जो जमशेदपुर से भुवनेश्वर और जमशेदपुर से पटना के बीच चलेगी। इसके साथ-साथ मैं यह भी कहना चाहता हूं कि यह बहुत पुरानी मांग है कि जमशेदपुर से बनारस के बीच एक ट्रेन चलाई जाए। सांसद ने कहा कि इस वर्ष के बजट में झारखंड के लिए 7302 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वर्ष 2009 से 2014 के बीच में अगर देखा जाए तो तत्कालीन रेल मंत्री ने झारखंड के लिए 457 करोड़ रुपये आवंटित किए थे। इस तरह, आज झारखंड के लिए रेलवे आवंटन में 16 गुना वृद्धि हुई है। सांसद ने कहा हमारे विपक्ष में जो साथी बैठे हुए हैं, उन्हें यह दिखाई नहीं देता कि अभी झारखंड में 52,000 करोड़ रुपये से अधिक की 32 परियोजनाओं पर काम चल रहा है यूपीए की सरकार में झारखंड में हर वर्ष 57 किलोमीटर नया ट्रैक ही बन पाता था, लेकिन पिछले दस सालों से एनडीए की सरकार में झारखंड में हर साल 122 किलोमीटर ट्रैक बन रहा है। यह एक ऐतिहासिक काम है। झारखंड में वर्ष 2014 के बाद 436 रेलवे फ्लाईओवर और अंडरपासेज बने हैं। इसके पहले दस सालों में मात्र दस फ्लाईओवर बने थे। इसी तरह, आज झारखंड के 57 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प हुआ है (व्यवधान) मैंने झारखंड के बारे में जिक्र किया इसलिए इसमें थोड़ा समय तो लगेगा। रेलवे में सेफ्टी और सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए और विकसित भारत की सुरक्षित और आधुनिक रेल बनाने के लिए प्रधान मंत्री को और रेल मंत्री को मैं हृदय से धन्यवाद देता हूं। उन्हें हर तरह से सहयोग करने के लिए हम सारे लोग खड़े है। सांसद श्री महतो ने कहा कि अब मैं अपने क्षेत्र की बात करता हूं। हमारे लोकसभा संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत सालगाझुरी अंडरपास और बारीगोड़ा आर.ओ.बी., गोविन्दपुर आर.ओ.बी. बहुत ही महत्वपूर्ण है मंत्री का जो 505 आर.ओ.बी. के शिलान्यास का कार्यक्रम आया, यह उसी में से एक है। सभापति मैं मंत्री को हृदय से धन्यवाद देना चाहता हूं कि इन्होंने नई रेल लाइन जो चाकुलिया से बहरागोड़ा होते हुए बुड़ामारा, जो ओडिशा को जोड़ता है उसकी स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ-साथ मैं मंत्री से यह आग्रह भी करना चाहता हूं कि कांड्रा से लेकर ईचागढ़, ईचागढ़ से लेकर तमारगुंडु होते हुए नामकुम तक नई रेल लाइन बिछाने का जो प्रस्ताव आप देख रहे हैं, उसे जल्द से जल्द पूरा करने की कृपा करें। सांसद ने कहा कि चांडिल से बोडाम, पटमदा होते हुए बंदवान होकर झाड़ग्राम तक नई रेल लाइन की सुविधा मिले इसके लिए अनुरोध करता हूं। सांसद श्री महतो ने कहा कि मैं कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों की डिमांड रखना चाहता हूं, जो कि बहुत जरूरी है, क्योंकि जमशेदपुर एक बहुत बड़ी औद्योगिक नगरी है। वहां अभी एयरपोर्ट की कोई कनेक्टिविटी नहीं है, जिसके चलते रेल की बहुत जरूरत है रेल मंत्री के आने के बाद वहां पर रेल की भरमार हो गयी, लेकिन कुछ ट्रेनें चलानी भी बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे हमारे राजस्थान के लोग, बड़ी मात्रा में राजस्थान के लोग उद्योग नगरी होने के कारण जमशेदपुर आते हैं। इसीलिए हम चाहते हैं कि टाटा नगर से जयपुर तक एक ट्रेन चले, जिससे वहां के लोगों को सुविधा हो। (व्यवधान) इसी तरह टाटानगर से जयनगर एक बहुत बड़ी डिमांड वर्षों से चली आ रही है, उसको भी पूरा किया जाए। इसी तरह से संतरा गाछी से अजमेर शरीफ तक चलने वाली साप्ताहिक रेलगाड़ी को जयपुर तक विस्तार किया जाए। हावड़ा से जयपुर जाने वाली ट्रेन सेवा को सप्ताह में दो दिन वाया टाटानगर चलाया जाए। इसी तरह से टाटा से काटपाड़ी होते हुए बेंगलुरु तक के लिए एक सुपरफास्ट ट्रेन चलाई जाए क्योंकि वहां पर काफी छात्र पढ़ने के लिए आते- जाते रहते हैं और लोग बीमारी के इलाज़ के लिए भी जाते रहते हैं गीतांजलि एक्सप्रेस का ठहराव घाटशिला स्टेशन पर होना चाहिए। संतरा गाछी से अजमेर शरीफ तक चलने वाली 18009 साप्ताहिक ट्रेन का ठहराव घाटशिला रेलवे स्टेशन पर किया जाए। इसी तरह टाटानगर खड़गपुर मेमु ट्रेन का ठहराव गालुडीह स्टेशन पर हो। स्टील एक्सप्रेस का ठहराव भी धालभूमगढ़ स्टेशन पर किया जाए। आपने मुझे बोलने का अवसर दिया, इसके लिए मैं हृदय से आपको धन्यवाद देता हूँ। मैं इसके साथ-साथ रेल मंत्री का आभार व्यक्त करता हूँ, जिन्होंने जमशेदपुर स्टेशन के जीर्णोद्धार के लिए 456 करोड़ रुपये का आवंटन किया है।
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