*स्मार्ट मीटर का सही ज्ञान अब झुंझुनूं को देगा नई पहचान* झुंझुनूं, 8 अगस्त।ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार के संयुक्त वित्त पोषण से प्रदेशभर में उपभोक्ताओं के घरों और परिसरों में निःशुल्क स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता महेश टीबड़ा ने बताया कि झुंझुनूं वृत के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों (कृषि उपभोक्ताओं को छोड़कर) में स्मार्ट मीटरिंग योजना की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत कार्यदायी संस्थाएं उपभोक्ता सर्वेक्षण कर मौजूदा मीटरों की जगह स्मार्ट मीटर स्थापित करेंगी। इसके लिए उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की गई है। मीटर लगाने के लिए अधिकृत इंस्टॉलर या सुपरवाइजर उपभोक्ता से बिजली कनेक्शन की जानकारी लेंगे और सही मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे, ताकि उपभोक्ता अपनी रोजाना की बिजली खपत मोबाइल एप पर देख सकें। यह पूरी सेवा निःशुल्क है । स्मार्ट मीटर बदलने पर आपको किसी भी प्रकार का कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा । *स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं को कई लाभ मिलेंगे*— रोजाना बिजली खपत की जानकारी, पारदर्शी बिलिंग, पावर कट और विद्युत व्यवधान की सूचना, रीयल टाइम अलर्ट, ऑनलाइन भुगतान सुविधा, साथ ही प्रीपेड उपभोक्ताओं को मासिक बिजली बिल में प्रति यूनिट 15 पैसे की छूट। इसके अलावा यह मीटर प्रीपेड, पोस्टपेड और नेट मीटर पर कार्य कर सकेगा और सोलर कनेक्शन पर नेट मीटर से बदला जा सकेगा। *स्मार्ट मीटर से जुड़े सवाल-जवाब* प्रश्न: स्मार्ट मीटर और पुराने गीटर में क्या अंतर है? उत्तर: स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता बिजली खपत को रियल टाइम पर ट्रैक कर सकते हैं। जबकि पुराने मीटर में मासिक बिल मिलने के बाद ही खपत का पता चलता है। ऑनलाइन रिचार्ज अथवा बिल का भुगतान कर सकते हैं। स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को अधिक पारदर्शिता और नियंत्रण देता है, जबकि पुराने मीटर मैन्युअल निगरानी पर निर्भर रहते हैं। प्रश्न: क्या स्मार्ट मीटर लगाने से हमारा बिजली बिल अधिक आएगा ? उत्तर: नहीं, स्मार्ट मीटर लगाने से बिजली बिल अधिक नहीं आएगा। यह बिलिंग प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और सटीक बनाता है। प्रश्न: क्या स्मार्ट मीटर लगाने के लिए मुझे कोई भुगतान करना है? इसका कोई चार्ज मेरे बिल में जोड़ा जायेगा ? उत्तर: नहीं, स्मार्ट मीटर लगाने के लिए उपभोक्ता को कोई भुगतान नहीं करना है और ना ही अन्य कोई चार्ज उनके बिल में जुड़ेगा। प्रश्न: स्मार्ट मीटर लगाने से क्या बदलेगा? उत्तर: स्मार्ट मीटर लगाने से आप अपनी दैनिक बिजली खपत रियल-टाइम पर ट्रैक कर पाएंगे वहीं आप बिजली मित्र मोबाइल ऐप या पोर्टल के जरिए खपत और बैलेंस देख सकते हैं। प्रश्न: बिजली बिल मुझे किस प्रकार मिलेगा और इसका भुगतान काउन्टर पर जमा होगा या नहीं? उत्तर: स्मार्ट मीटर में बिजली बिल निर्धारित तिथि को ऑटो जनरेट होगा। भुगतान के लिए सभी मौजूदा विकल्प उपलब्ध रहेंगे, जैसे बिजली विभाग के काउंटर, ऑनलाइन पेमेंट गेटवे, ईमित्र, मोबाइल वॉलेट और बैंकिंग ऐप। इससे बिलिंग प्रक्रिया अधिक सुविधाजनक और पारदर्शी होगी। प्रश्न: यदि मैंने समय पर भुगतान नहीं किया तो बिजली कनेक्शन कटने के बाद पुनः कनेक्शन जोड़ने का कोई अतिरिक्त शुल्क लगेगा? उत्तर: नहीं, भुगतान के बाद बिजली कनेक्शन जोड़ने का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। प्रश्न: भुगतान के बाद बिजली कितने समय में पुनः आएगी ? उत्तर: सामान्यतया भुगतान के 30 मिनट के अंदर ही उपभोक्ता की बिजली पुनः आएगी, लेकिन इसके लिए जमा राशि ऋणात्मक (निगेटिव) नहीं होनी चाहिए। प्रश्न: क्या मैं स्मार्ट मीटर लगवाने से मना कर सकता हूँ? उत्तर: नहीं, पुराने मीटर को स्मार्ट मीटर से बदलना जरूरी है। सभी उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर लगवाना अनिवार्य है ।
*स्मार्ट मीटर का सही ज्ञान अब झुंझुनूं को देगा नई पहचान* झुंझुनूं, 8 अगस्त।ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार के संयुक्त वित्त पोषण से प्रदेशभर में उपभोक्ताओं के घरों और परिसरों में निःशुल्क स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता महेश टीबड़ा ने बताया कि झुंझुनूं वृत के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों (कृषि उपभोक्ताओं को छोड़कर) में स्मार्ट मीटरिंग योजना की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत कार्यदायी संस्थाएं उपभोक्ता सर्वेक्षण कर मौजूदा मीटरों की जगह स्मार्ट मीटर स्थापित करेंगी। इसके लिए उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की गई है। मीटर लगाने के लिए अधिकृत इंस्टॉलर या सुपरवाइजर उपभोक्ता से बिजली कनेक्शन की जानकारी लेंगे और सही मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे, ताकि उपभोक्ता अपनी रोजाना की बिजली खपत मोबाइल एप पर देख सकें। यह पूरी सेवा निःशुल्क है । स्मार्ट मीटर बदलने पर आपको किसी भी प्रकार का कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा । *स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं को कई लाभ मिलेंगे*— रोजाना बिजली खपत की जानकारी, पारदर्शी बिलिंग, पावर कट और विद्युत व्यवधान की सूचना, रीयल टाइम अलर्ट, ऑनलाइन भुगतान सुविधा, साथ ही प्रीपेड उपभोक्ताओं को मासिक बिजली बिल में प्रति यूनिट 15 पैसे की छूट। इसके अलावा यह मीटर प्रीपेड, पोस्टपेड और नेट मीटर पर कार्य कर सकेगा और सोलर कनेक्शन पर नेट मीटर से बदला जा सकेगा। *स्मार्ट मीटर से जुड़े सवाल-जवाब* प्रश्न: स्मार्ट मीटर और पुराने गीटर में क्या अंतर है? उत्तर: स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता बिजली खपत को रियल टाइम पर ट्रैक कर सकते हैं। जबकि पुराने मीटर में मासिक बिल मिलने के बाद ही खपत का पता चलता है। ऑनलाइन रिचार्ज अथवा बिल का भुगतान कर सकते हैं। स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को अधिक पारदर्शिता और नियंत्रण देता है, जबकि पुराने मीटर मैन्युअल निगरानी पर निर्भर रहते हैं। प्रश्न: क्या स्मार्ट मीटर लगाने से हमारा बिजली बिल अधिक आएगा ? उत्तर: नहीं, स्मार्ट मीटर लगाने से बिजली बिल अधिक नहीं आएगा। यह बिलिंग प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और सटीक बनाता है। प्रश्न: क्या स्मार्ट मीटर लगाने के लिए मुझे कोई भुगतान करना है? इसका कोई चार्ज मेरे बिल में जोड़ा जायेगा ? उत्तर: नहीं, स्मार्ट मीटर लगाने के लिए उपभोक्ता को कोई भुगतान नहीं करना है और ना ही अन्य कोई चार्ज उनके बिल में जुड़ेगा। प्रश्न: स्मार्ट मीटर लगाने से क्या बदलेगा? उत्तर: स्मार्ट मीटर लगाने से आप अपनी दैनिक बिजली खपत रियल-टाइम पर ट्रैक कर पाएंगे वहीं आप बिजली मित्र मोबाइल ऐप या पोर्टल के जरिए खपत और बैलेंस देख सकते हैं। प्रश्न: बिजली बिल मुझे किस प्रकार मिलेगा और इसका भुगतान काउन्टर पर जमा होगा या नहीं? उत्तर: स्मार्ट मीटर में बिजली बिल निर्धारित तिथि को ऑटो जनरेट होगा। भुगतान के लिए सभी मौजूदा विकल्प उपलब्ध रहेंगे, जैसे बिजली विभाग के काउंटर, ऑनलाइन पेमेंट गेटवे, ईमित्र, मोबाइल वॉलेट और बैंकिंग ऐप। इससे बिलिंग प्रक्रिया अधिक सुविधाजनक और पारदर्शी होगी। प्रश्न: यदि मैंने समय पर भुगतान नहीं किया तो बिजली कनेक्शन कटने के बाद पुनः कनेक्शन जोड़ने का कोई अतिरिक्त शुल्क लगेगा? उत्तर: नहीं, भुगतान के बाद बिजली कनेक्शन जोड़ने का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। प्रश्न: भुगतान के बाद बिजली कितने समय में पुनः आएगी ? उत्तर: सामान्यतया भुगतान के 30 मिनट के अंदर ही उपभोक्ता की बिजली पुनः आएगी, लेकिन इसके लिए जमा राशि ऋणात्मक (निगेटिव) नहीं होनी चाहिए। प्रश्न: क्या मैं स्मार्ट मीटर लगवाने से मना कर सकता हूँ? उत्तर: नहीं, पुराने मीटर को स्मार्ट मीटर से बदलना जरूरी है। सभी उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर लगवाना अनिवार्य है ।
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