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बिणो बाजे सांवरिया थारे नाम रो
गायक विक्रम जालोर
बिणो बाजे सांवरिया थारे नाम रो
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- *महापौर श्रीमती अमृता अमर यादव के नेतृत्व में संवाद सफल, हड़ताल पर बैठे सभी सफाईकर्मी पुनः कार्य पर लौटे* महापौर के नेतृत्व एवं आयुक्त के पर्यवेक्षण में हुई चर्चा के सकारात्मक परिणाम खंडवा नगर पालिक निगम में आज महापौर श्रीमती अमृता अमर यादव से विस्तृत चर्चा उपरांत सफाई कार्य बंद कर हड़ताल पर बैठे सभी सफाईकर्मी पुनः अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन करने लगे। महापौर के नेतृत्व में आयोजित इस संवाद में नगर निगम की ओर से जनहित एवं कर्मचारी हितों को प्राथमिकता देते हुए सभी मुद्दों पर सकारात्मक और संवेदनशील विचार-विमर्श किया गया। इस चर्चा के दौरान महापौर श्रीमती अमृता अमर यादव के साथ MIC सदस्य, वाल्मीकि समाज का प्रतिनिधित्व कर रहे श्री विक्की भावरे, आयुक्त श्रीमती प्रियंका राजावत, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। सभी की सहभागिता से सौहार्दपूर्ण वातावरण में संवाद संपन्न हुआ। *सफाईकर्मी हमारे भाई-बहन हैं : महापौर श्रीमती अमृता अमर यादव* महापौर श्रीमती अमृता अमर यादव ने कहा कि सफाईकर्मी नगर निगम परिवार का अभिन्न हिस्सा हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि सफाईकर्मी हमारे भाई-बहन हैं और उनके हितों की रक्षा करना निगम की प्राथमिकता रही है तथा आगे भी रहेगी। महापौर ने सफाईकर्मियों की प्रमुख मांगों जैसे NPS राशि, शासकीय आवास, समय पर वेतन भुगतान आदि पर गंभीरता से विचार करते हुए आश्वासन दिया। साथ ही संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वेतन भुगतान 1 से 10 तारीख के मध्य सुनिश्चित करने हेतु हरसंभव प्रयास किए जाएं। *सफाईकर्मी संघ अध्यक्ष श्री राजू सुनगत का वक्तव्य* सफाईकर्मी संघ के अध्यक्ष श्री राजू सुनगत ने महापौर जी , एमआईसी सदस्य , आयुक्त का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारी जितनी भी मांगे थी उन पर महापौर से संतोषजनक चर्चा हो गई है एवं संवाद के माध्यम से समाधान निकलना महापौर जी की सकारात्मक कार्यशैली को दर्शाता है। *MIC सदस्य श्री विक्की भावरे का वक्तव्य* MIC सदस्य श्री विक्की भावरे ने समस्त वाल्मीकि समाज की ओर से महापौर श्रीमती अमृता अमर यादव का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने सुझाव दिया कि सप्ताह में एक घंटा विशेष रूप से कर्मचारियों की समस्याओं को सुनने के लिए निर्धारित किया जाए, जिससे समयबद्ध समाधान संभव हो सके। इस प्रस्ताव को महापौर ने तत्काल स्वीकार किया। *आयुक्त श्रीमती प्रियंका राजावत का वक्तव्य एवं प्रशासनिक निर्णय* आयुक्त श्रीमती प्रियंका राजावत ने कहा कि नगर निगम प्रशासन कर्मचारियों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि महापौर जी से चर्चा उपरांत प्रत्येक सप्ताह एक घंटा कर्मचारियों की शिकायतों के लिए समर्पित किया जाएगा। साथ ही प्रधानमंत्री बीमा योजना का लाभ दिलाने हेतु सभी ज़ोन प्रभारियों को आवश्यक दस्तावेज जमा कराने के निर्देश दिए जाएंगे। पेंशन प्रकरणों में 6 माह पूर्व तैयारी एवं 3 माह पूर्व विभाग में भेजने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। इसके अतिरिक्त वेतन पर्ची (Salary Slip) की व्यवस्था को सुव्यवस्थित किया जाएगा, ताकि कर्मचारी अपने-अपने ज़ोन कार्यालय से ही वेतन पर्ची प्राप्त कर सकें। *संवाद के बाद हड़ताल समाप्त, सफाई व्यवस्था पुनः सुचारु* उक्त चर्चा, आश्वासन एवं निर्णयों के उपरांत सभी सफाईकर्मियों ने हड़ताल समाप्त कर नगर की सफाई व्यवस्था में पुनः योगदान देना प्रारंभ कर दिया। नगर निगम द्वारा नागरिकों से सहयोग की अपील करते हुए स्वच्छता बनाए रखने का आग्रह किया गया है।1
- *विद्युत के ठेकेदार के द्वारा मनमानी वसूली*। रिपोर्ट भगवान सिंह चौहान सनावद /। आयोजित होने वाले ऐतिहासिक मेलों में विद्युत ठेकेदार द्वारा व्यापारियों से मनमानी वसूली और तय शुल्क से अधिक राशि वसूलने की शिकायतें पहले भी सामने आती रही हैं। जिस पर इस बार पत्रकार वार्ता में पारदर्शिता के कथित दावे बावजूद मौजूद व्यवस्था में व्यापारियों ने आरोप लगाया है कि विद्युत ठेकेदार नगर पालिका द्वारा विद्युत कनेक्शन की तय दरों के बजाय मनमानी बिजली दरें वसूल रहे हैं। जबकि जहां तक अत्यधिक शुल्क मांगे जाने का जिक्र है। मध्य प्रदेश विद्युत नियामक आयोग (MPERC) द्वारा 2025-26 के लिए बिजली दरों में वृद्धि (लगभग 3.46% से 5.31%) की गई है। ठेकेदार द्वारा इन परिवर्तनों का हवाला देकर भी व्यापारियों से मनमाने पैसे वसूलने का आरोप हैं। ऐसे में अगर नगर पालिका द्वारा यदि ठेकेदार अनुबंध से अधिक राशि मांगता है, तो पहले तो व्यापारी किसी भी भुगतान के बदले आधिकारिक रसीद की मांग अवश्य करें और आरोप पर मेला समिति या नगर पालिका कोई सुनवाई या कार्रवाई नहीं करें तो व्यापारी नीचे दिए गए तरीकों से इसकी शिकायत कर सकते हैं: 1 , मध्य प्रदेश के ई-नगर पालिका पोर्टल पर भी अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। 2/ यदि ठेकेदार द्वारा वसूली दौरान दुर्व्यवहार किया जाता है या तय शुल्क से बहुत अधिक राशि की मांग की जाती है, तो पुलिस अधीक्षक (SP) या कलेक्टर कार्यालय में लिखित शिकायत दे सकते हैं, 3/पीड़ित व्यापारी राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर 1915 या राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन पर भी शिकायत कर सकते हैं। 4/ शिकायत मध्य प्रदेश शासन के सीएम हेल्पलाइन (181) पर भी की जा सकती है। *आवश्यक जानकारी* शिकायत दर्ज करते समय निम्नलिखित विवरण प्रदान करने से मदद मिलेगी : 1 शिकायतकर्ता का नाम और संपर्क विवरण। 2 दुकान/स्टॉल का स्थान और नंबर। 3 ठेकेदार द्वारा मांगी गई अतिरिक्त राशि का विवरण। 3 कोई भी संबंधित दस्तावेज़ या रसीद (यदि उपलब्ध हो)। *चलते-चलते -वैसे भी मेला आयोजन ( मेला समिति और नगर पालिका परिषद) प्रशासन का यह दायित्व है कि वह व्यापारियों की समस्याओं को सुने और उनका समाधान करे।*अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें। *9826393014*1
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