logo
Shuru
Your city's app
download

Lok Sabha Elections - लोकसभा चुनाव in India 2024 

 

भारत में आम चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा हो रही है, इस चुनाव को लेकर दो मुख्य दावेदार सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और राहुल गांधी के नेतृत्व वाली विपक्षी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Congress) हैं। संभावना है कि यह चुनाव साल 2024 के मई-जून महीने में हो। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (BJP) लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल करने की कोशिश करेगी। पार्टी ने पिछले कुछ सालों में कई राज्य विधानसभा चुनाव जीते हैं, और पार्टी की लोकप्रियता भी बेहतर बनी हुई है। विकास, राष्ट्रीय सुरक्षा और हिंदू राष्ट्रवाद पर भाजपा के फोकस ने मतदाताओं के एक महत्वपूर्ण वर्ग के साथ तालमेल बिठाया है, और यह आगामी चुनाव में पार्टी के अभियान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने की संभावना है।

 

दूसरी ओर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Congress) राजनीतिक परिदृश्य में अपने पैर जमाने के लिए संघर्ष कर रही है। राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी हाल के राज्य विधानसभा चुनावों में अपनी छाप छोड़ने में नाकामयाब रही है, और साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन सबसे खराब था। हालांकि, पार्टी नए चेहरों को पेश कर और रोजगार सृजन, कृषि संकट और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करके खुद को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रही है।

 

साल 2024 के आम चुनाव के लिए संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं कि भाजपा चुनाव जीत सकती है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि जनमत सर्वेक्षण अविश्वसनीय हो सकते हैं, और वास्तविक परिणाम अलग हो सकते हैं। भाजपा ने नौकरियों के सृजन, नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर (एनआरसी) के कार्यान्वयन और बुनियादी ढांचे के विकास सहित कई वादे किए हैं। अगर सरकार इन वादों को पूरा करने में सक्षम है, तो इससे पार्टी के चुनाव जीतने की संभावना बढ़ सकती है। कांग्रेस को एक मजबूत लड़ाई लड़ने और देश के लिए एक स्पष्ट दृष्टि पेश करने की जरूरत पड़ सकती है। पार्टी को नेतृत्व, अंदरूनी गुटबाजी और इसकी समग्र रणनीति जैसे मुद्दों पर ध्यान देने की जरूरत है। 

भारत में 2024 के आम चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना है। यह चुनाव भारत के राजनीतिक परिदृश्य के लिए महत्वपूर्ण होगा।

 

Upcoming Elections: More Articles