logo
Shuru
Your city's app
download

Lok Sabha Elections in Uttarakhand - लोकसभा चुनाव उत्तराखंड 

 

उत्तराखंड को "देवताओं की भूमि" भी कहा जाता है। उत्तराखंड से संसद के लोकसभा सदन में 5 सदस्य जाते हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी के नेतृत्व वाली पार्टी ने 17वीं लोकसभा में 303 सीटें हासिल की हैं। साल 2024 में 17वीं लोकसभा की अवधि खत्म होने वाली है, और इसके बाद लोकसभा चुनाव होंगे। 

उत्तराखंड में 2019 के आम चुनाव में राज्य की पांच लोकसभा सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। भाजपा ने पिछले 2014 के चुनावों में सभी पांच सीटों पर जीत हासिल की थी, लेकिन कांग्रेस नाकामयाब हो गई। साल 2019 में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान लगभग 63.55% दर्ज किया गया था। साल 2019 के चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून में एक जनसभा को संबोधित किया, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरिद्वार में एक रैली की थी।

भाजपा का अभियान केंद्र की मोदी सरकार और राज्य में त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों पर आधारित था। जबकि कांग्रेस ने बेरोजगारी, कृषि संकट, और केंद्र और राज्य में भाजपा सरकार के अपने वादों को पूरा करने में कथित विफलता के मुद्दों पर प्रचार किया। जिसके बाद भाजपा ने राज्य की सभी पांच लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की, जिसके उम्मीदवारों ने भारी अंतर से जीत हासिल की। भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष अजय भट्ट ने नैनीताल-उधमसिंह नगर निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की, जबकि पोखरियाल निशंक हरिद्वार से जीते। भाजपा उम्मीदवार माला राज्यलक्ष्मी शाह, तीरथ सिंह रावत और अजय टम्टा क्रमशः टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल और अल्मोड़ा निर्वाचन क्षेत्रों से जीते। कांग्रेस उत्तराखंड में एक लोकसभा सीट नहीं जीत पाई। पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष प्रीतम सिंह सहित पार्टी के उम्मीदवार वोटों के बड़े अंतर से हार गए।

 

 

लोकसभा चुनाव 2019 - राजनीतिक दलवार चुनाव परिणाम

 

राज्यराजनीतिक दलसीटों की संख्या
उत्तराखंडभारतीय जनता पार्टी5
उत्तराखंडभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस0

 

लोकसभा चुनाव 2019 - निर्वाचन क्षेत्र के अनुसार चुनाव परिणाम

 

संसदीय क्षेत्रजीतने वाले उम्मीदवारदल
टिहरी गढ़वालमाला राज्य लक्ष्मी शाहभारतीय जनता पार्टी
गढ़वालतीरथ सिंह रावतभारतीय जनता पार्टी
अल्मोड़ाअजय टम्टाभारतीय जनता पार्टी
नैनीताल-उधमसिंह नगरअजय भट्टभारतीय जनता पार्टी
हरिद्वाररमेश पोखरियालभारतीय जनता पार्टी

 

 

 

 

 

Upcoming Elections: More Articles