logo
Shuru
Your city's app
download

Vidhan Sabha Elections in Delhi - विधान सभा चुनाव दिल्ली 

 

दिल्ली भारत की राजधानी और एक केंद्र-शासित प्रदेश है। भारत में दिल्ली (Delhi) का ऐतिहासिक महत्व है। दिल्ली विधानसभा में 70 सदस्य होते हैं। दिल्ली में पिछला विधानसभा चुनाव साल 2020 में हुआ था, और अब अगला विधानसभा चुनाव साल 2025 में होगा। वर्तमान में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल है।

 

page_image

 

दिल्ली फैक्ट्स

 

मुख्यमंत्रीअरविंद केजरीवाल
लोकसभा7 सीट
राज्यसभा3 सीट
विधानसभा70 सीट
दिल्ली क्षेत्रफल1,484 वर्ग किमी
दिल्ली जनसंख्या1,67,87,941* (साल 2011 की जनगणना के अनुसार)
प्रमुख भाषाएँहिंदी, पंजाबी और उर्दू

 

दिल्ली सरकार और राजनीति

 

आजादी के बाद कई क्षेत्रों से दिल्ली में लोगों का प्रवासन हुआ, जिससे दिल्ली के स्वरूप में बदलाव हुआ, जिससे दिल्ली का शहरीकरण हुआ। आज दिल्ली भारत का एक प्रमुख राजनीतिक, सांस्कृतिक एवं वाणिज्यिक केंद्र है। दिल्ली सरकार, आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (GNCTD) की सरकार, केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली को नियंत्रित करती है। केंद्र शासित प्रदेश केंद्र सरकार द्वारा शासित होते हैं। कुछ अपवाद हैं, जैसे दिल्ली और पुडुचेरी, जिनकी कुछ सीमाओं के साथ अपनी चुनी हुई सरकार भी हैं।

दिल्ली विधान सभा एकसदनीय है और इसमें 70 सदस्य हैं। स्थानीय या शहर की सरकार का नेतृत्व महापौर करता है। दिल्ली नगर निगम ने शहर के लिए नागरिक प्रशासन संभाला, और उसका एक मेयर था। 

दिल्ली नगर निगम को 2012 में तीन निकायों, उत्तरी दिल्ली नगर निगम, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम में विभाजित किया गया था। यही कारण है कि दिल्ली में अब तीन मेयर हैं। दिल्ली से भारतीय संसद के लिए 7 सदस्य लोकसभा और राज्यसभा में 3 सदस्य के लिए चुने जाते हैं। दिल्ली में आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस राजनीतिक दलों का दबदबा है। 

 

दिल्ली विधानसभा चुनाव

 

दिल्ली विधानसभा का चुनाव देश की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दिल्ली में विधानसभा की 70 सीट है। विधान सभा का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है। इसे भंग किया जा सकता है। 

 

दिल्ली विधान परिषद 

 

दिल्ली में विधान परिषद की व्यवस्था नहीं है। 

 

दिल्ली चुनाव परिणाम 2020 

 

गठबंधनराजनीतिक दलसीट पर चुनाव लड़ासीट पर जीते
आम आदमी पार्टीआम आदमी पार्टी7062
एनडीएभारतीय जनता पार्टी678
जनता दल (यूनाइटेड)20
लोक जनशक्ति पार्टी10
कुल708
यूपीएभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस660
राष्ट्रीय जनता दल40
कुल700
अन्यबहुजन समाज पार्टी700

 

 

 

दिल्ली चुनाव का इतिहास

 

दिल्ली संवैधानिक रूप से एक केंद्र शासित प्रदेश है, लेकिन इसे भारत में एक राज्य माना जाता है। दिल्ली में पहला विधानसभा चुनाव साल 1952 में हुआ और कांग्रेस जीती। दिल्ली के पहले मुख्यमंत्री ब्रह्म प्रकाश बने। साल 1956 से लेकर 1993 तक दिल्ली में कोई विधानसभा चुनाव नहीं हुआ। साल 1993 में फिर से विधानसभा चुनाव हुआ था जिसमें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सत्ता हासिल की और मदन लाल खुराना दिल्ली के मुख्यमंत्री बने। साल 1998 में विधानसभा चुनाव हुए और कांग्रेस सत्ता में आई। इस दौरान शीला दीक्षित मुख्यमंत्री बनी। इसके बाद लगातार कांग्रेस जीतती रही लेकिन साल 2013 का विधानसभा चुनाव का परिणाम बदलाव लेकर आया। आम आदमी पार्टी जीती और अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री बने। इसके बाद से लगातार अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री बने। 

Upcoming Elections: More Articles