logo
Shuru
Your city's app
download

Vidhan Sabha Elections in Haryana - विधान सभा चुनाव हरियाणा  

 

हरियाणा भारत के उत्तर में स्थित एक राज्य है। साल 1966 में पंजाब राज्य को दो भागों में विभाजित कर हरियाणा बनाया गया था। हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ है, जो पंजाब की राजधानी भी है। हरियाणा में 22 जिले और विधानसभा में 90 सीटें हैं, राज्य में लोकसभा की 10 सीटें और राज्यसभा की 5 सीटें हैं। हरियाणा में पिछला विधानसभा चुनाव साल 2019 में हुआ था और अगला विधानसभा चुनाव साल 2024 में होगा।

 

page_image

 

हरियाणा फैक्ट्स 

 

मुख्यमंत्रीमनोहर लाल खटटर
उपमुख्यमंत्रीदुष्यंत चौटाला
लोकसभा10 सीट
राज्यसभा5 सीट
विधानसभा90 सीट
हरियाणा क्षेत्रफल44,212 वर्ग किमी
हरियाणा जनसंख्या25,351,462* (साल 2011 की जनगणना के अनुसार)
प्रमुख भाषाएँहिंदी और पंजाबी
राजधानीचंडीगढ़

 

 

हरियाणा सरकार और राजनीति

 

उत्तर भारत के राज्य हरियाणा में 22 जिले हैं। हरियाणा की विधानसभा में 90 सीटें हैं, और राज्य में लोकसभा की 10 सीटें और राज्यसभा की 5 सीटें हैं। हरियाणा की मौजूदा सरकार का नेतृत्व भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कर रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हैं, जो 2014 से इस पद पर हैं। हरियाणा में विधानसभा चुनाव हर पांच साल में होते हैं। 

 

 

हरियाणा विधानसभा चुनाव

 

हरियाणा राज्य में एकसदनीय विधायिका की व्यवस्था है। विधानसभा 90 सदस्यों से बनी है, जो स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की प्रक्रिया के माध्यम से राज्य के लोगों द्वारा चुने जाते हैं। हरियाणा की विधानसभा का कार्यकाल पांच साल का होता है, जिसके बाद नई विधानसभा के चुनाव के लिए चुनाव होते हैं। हरियाणा की विधानसभा हर साल कई सत्र आयोजित करती है, जिसमें बजट सत्र, मानसून सत्र और शीतकालीन सत्र शामिल हैं। 

 

 

हरियाणा पिछला चुनाव परिणाम 2019 

 

राजनीतिक दलसीट पर जीते
भारतीय जनता पार्टी40
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस31
जननायक जनता पार्टी10
भारतीय राष्ट्रीय लोक दल1
हरियाणा लोकहित पार्टी1
स्वतंत्र7

 

 

राज्य विधान परिषद

 

हरियाणा राज्य में विधान परिषद की व्यवस्था नहीं है। 

 

 

 

हरियाणा चुनाव का इतिहास

 

हरियाणा में पहला विधानसभा चुनाव साल 1967 में हुआ था। इस चुनाव में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, जिसने 54 सीटों में से 36 सीटों पर जीत हासिल की। भारतीय जनसंघ दल ने 12 सीटों पर जीत हासिल की। हरियाणा की राजनीति में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस एक प्रमुख शक्ति रही है, जिसने कई चुनाव जीते हैं और राज्य में सरकार बनाई है। राज्य में इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) और हरियाणा जनहित कांग्रेस (HJC) जैसे क्षेत्रीय दलों का उदय भी हुआ। इन पार्टियों ने अक्सर राज्य में सरकार बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) जैसे राष्ट्रीय दलों के साथ गठबंधन किया है।

 

हरियाणा में सबसे हालिया विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में हुए थे, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 40 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 31 सीटें जीतीं, जबकि जननायक जनता पार्टी (JJP) ने 10 सीटें जीतीं। परिणामस्वरूप मनोहर लाल खट्टर को मुख्यमंत्री बनाया गया।  

Upcoming Elections: More Articles