logo
Shuru
Your city's app
download

Lok Sabha Elections in Delhi - लोकसभा चुनाव दिल्ली 

 

दिल्ली भारत की राजधानी और एक केंद्र-शासित प्रदेश है। दिल्ली से संसद के लोकसभा सदन में 7 सदस्य जाते हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी के नेतृत्व वाली पार्टी ने 17वीं लोकसभा में 303 सीटें हासिल की हैं। साल 2024 में 17वीं लोकसभा की अवधि खत्म होने वाली है, और इसके बाद लोकसभा चुनाव होंगे। 

दिल्ली में 2019 के आम चुनाव में लगभग 60% मतदान हुआ, आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दोनों ने सीटों के लिए अच्छा-खासा प्रचार किया। आप ने 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में 70 में से 67 सीटें जीतकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। पार्टी लोकसभा चुनावों में अपनी सफलता को दोहराने जीत की उम्मीद कर रही थी। साल 2015 में आम आदमी पार्टी से हारने से पहले 15 साल तक दिल्ली पर शासन करने वाली कांग्रेस शहर में वापसी की उम्मीद कर रही थी। पार्टी ने बेरोजगारी, महंगाई, और आप और भाजपा सरकारों के अपने वादों को पूरा करने में कथित विफलता के मुद्दों पर प्रचार किया। दिल्ली में हुए लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने एक भी सीट नहीं जीती। सभी सात सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की। 

दिल्ली में भाजपा का वोट शेयर पिछले चुनावों में लगभग 32% से बढ़कर साल 2019 में लगभग 56% हो गया, जबकि आम आदमी पार्टी का वोट शेयर लगभग 54% से घटकर लगभग 18% हो गया। कांग्रेस का वोट शेयर लगभग 22% पर स्थिर रहा। यह चुनाव परिणाम भाजपा के लिए बड़ी जीत थी। 

 

 

लोकसभा चुनाव 2019 - राजनीतिक दलवार चुनाव परिणाम

 

राज्यराजनीतिक दलसीटों की संख्या
दिल्लीभारतीय जनता पार्टी7
दिल्लीभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस0
दिल्लीआम आदमी पार्टी0

 

लोकसभा चुनाव 2019 - निर्वाचन क्षेत्र के अनुसार चुनाव परिणाम

 

संसदीय क्षेत्रजीतने वाले उम्मीदवारदल
चांदनी चौकहर्षवर्धनभारतीय जनता पार्टी
पूर्वी दिल्लीगौतम गंभीरभारतीय जनता पार्टी
नई दिल्लीमीनाक्षी लेखीभारतीय जनता पार्टी
उत्तर पूर्वी दिल्लीमनोज कुमार तिवारीभारतीय जनता पार्टी
उत्तर पश्चिम दिल्लीहंस राज हंसभारतीय जनता पार्टी
दक्षिण दिल्लीरमेश बिधूड़ीभारतीय जनता पार्टी
पश्चिम दिल्लीप्रवेश साहिब सिंहभारतीय जनता पार्टी

 

 

 

 

Upcoming Elections: More Articles