logo
Shuru
Your city's app
download

Lok Sabha Elections in Himachal Pradesh - लोकसभा चुनाव हिमाचल प्रदेश

 

हिमाचल प्रदेश राज्य बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे जंगलों और साफ नदियों के साथ अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश से लोकसभा चुनाव के जरिए संसद में 4 सदस्य जाते हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी के नेतृत्व वाली पार्टी ने 17वीं लोकसभा में 303 सीटें हासिल की हैं। साल 2024 में 17वीं लोकसभा की अवधि खत्म होने वाली है, और इसके बाद लोकसभा चुनाव होंगे। 

 

हिमाचल प्रदेश में 2019 का लोकसभा चुनाव एक कड़ा मुकाबला था। राज्य में चार लोकसभा क्षेत्र हैं, और चुनाव में लगभग 71% मतदान हुआ। भाजपा पार्टी ने केंद्र में मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए प्रचार किया, जबकि कांग्रेस ने बेरोजगारी, कृषि संकट और राज्य में भाजपा सरकार के अपने वादों को पूरा करने में कथित विफलता के मुद्दों पर प्रचार किया। पार्टी ने कृषि ऋण माफ करने और युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने का भी वादा किया।

 

इस चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी चार लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की। पिछले चुनावों में पार्टी का वोट शेयर लगभग 53% से बढ़कर 2019 में लगभग 69% हो गया। जबकि कांग्रेस का वोट शेयर लगभग 41% से घटकर लगभग 29% देखा। पार्टी के उम्मीदवार राज्य की चार सीटों में से एक भी सीट नहीं जीत पाए। मंडी निर्वाचन क्षेत्र से रामस्वरूप शर्मा सांसद के रूप में चुने गए थे लेकिन साल 2021 में उनका निधन हो गया। जिसके बाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से प्रतिभा सिंह सांसद चुनी गई। 

 

 

लोकसभा चुनाव 2019 - राजनीतिक दलवार चुनाव परिणाम

 

राज्यराजनीतिक दलसीटों की संख्या
हिमाचल प्रदेशभारतीय जनता पार्टी7
हिमाचल प्रदेशभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस0
हिमाचल प्रदेशआम आदमी पार्टी0

 

लोकसभा चुनाव 2019 - निर्वाचन क्षेत्र के अनुसार चुनाव परिणाम

 

संसदीय क्षेत्रजीतने वाले उम्मीदवारदल
कांगड़ाकिशन कपूरभारतीय जनता पार्टी
मंडीप्रतिभा सिंहभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
हमीरपुरअनुराग ठाकुरभारतीय जनता पार्टी
शिमलासुरेश कुमार कश्यपभारतीय जनता पार्टी

Upcoming Elections: More Articles